Full width home advertisement

Travel the world

Climb the mountains

Post Page Advertisement [Top]

                              


भारत रोबोट का इस्तेमाल मैन्युफैक्चरिंग के साथ-साथ न्यूक्लियर साइंस, सी-एक्सप्लोरेशन, हार्ट सर्जरी,लैंडमाइंस,बायोमेडिकल आदि के क्षेत्र में खूब हो रहा हैं। भारत की कई हैवी कम्पनिया रोबोट का इस्तेमाल कर रही है। तो आइये जानते हैं-


क्या हैं रोबोटिक्स इन्जीनियरिंग : 

रोबोटिक्स इन्जीनियरिंग डिजाइनिंग, उसमे एप्लीकेशन, नई एप्लीकेशन के विकास और रिसर्च जैसे कामो में किया हैं। रोबोटिक्स में मेनिपुलेशन और प्रोसेसिंग के कामो को कम्प्यूटर सिस्टम द्वारा किया जाता हैं। रोबोटिक्स साइंस एक तरह से लॉन्ग टर्म रिसर्च ओरिएंटेड कोर्स हैं।



क्या सीखेंगे : 

इस नई इन्जीनियरिंग में बेसिक इन्जीनियरिंगके कॉन्सेप्ट, रोबोट को बनाने और प्रयोग की स्किल सिखाई जाती है। इनमे ऑपरेटिंग टेस्टिंग,डिजाइनिंग इंस्ट्रक्शन, सिस्टम मेंटेनेंस और रिपेयरिंग आदि काम शामिल हैं। 



इस इन्जीनियरिंग में ऐसे कम्प्यूटर प्रोगामों को बनाना होता है, जो समस्याओं को हल कर सकें। इसमें रिसर्च की दो धाराएं मुख्य होती हैं-

पहली धारा के अनुसार- मनुष्य सबसे बुद्धिमान होता है, इसलिए मनुष्य का अध्ययन किया जाए और उसके मनोविज्ञान या शरीर संरचना की रोबोट के रूप में नकल उतारी जाए।




दूसरी धारा के अनुसार- जो संसार के बारे में साधारण ज्ञान की बातों के अध्ययन से संबंध‍ित है। रोबोटिक्स विशेषज्ञ ऐसे सिस्टम विकसित करते हैं, जिनसे मशीनों से इंटरेक्ट किया जा सके। 




जरुरी क्वालिफ़िकेशन :

रोबोटिक्स में करिअर बनाने के लिए 12वीं में फिजिक्स और मैथ्स होना अनिवार्य हैं। इस क्षेत्र में दाखिला लेने के लिए यह बेहद जरुरी हैं कि आप कम्प्यूटर,आईटी, इलेक्ट्रिकल व मैकेनिकल इन्जीनियरिंग में बीई या बीटेक की डिग्री प्राप्त हो। 


इंस्टीट्यूट देखे :

भारत की प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी कानपुर, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मद्रास, आईआईटी गुवाहटी जैसे इंस्टीट्यूट में रोबोटिक्स इन्जीनियरिंग में कोर्सेस करायी जाती है। इसके आलावा सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड रोबोटिक्स बैंगलूर भी हैं। 

जॉब अवसर :

रोबोटिक्स इंजीनियर्स की अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में तथा माइक्रो चिप बनाने वाले उद्योगों में काफी माँग हैं। रोबोटिक्स इंजीनियर्स में स्पेसलाइजेशन से कृषि, परमाणु ऊर्जा संयंत्र ने करिअर के दरवाजे खुल जाते है। बहुअन्तराष्ट्रीय कंपनियों में योग्य रोबोटिक्स इंजीनियर्स प्रोफेशनल को बड़ा वेतन व अन्य सुविधाएं दी जाती है। 

आप अपना सुझाव हमारे Comment Box में जरूर लिखे 








No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]

| Designed by Suraj Maurya